कोरोना की वजह से प्रभावित हुए मेट्रो के फेज-4 के काम को गति देते हुए डीएमआरसी ने गुरुवार से एक और नया काम शुरू कर दिया। विकासपरी में मेट्रो के फेज-4 की पहली टनल की खुदाई का काम औपचारिक रूप से शुरू हो गया है। फेज-4 में जनकपुरी वेस्ट से आरके आश्रम मार्ग के वीच वनाए जा रहे नए मेट्रो कॉरिडोर पर विकासपुरी से कृष्णा पार्क एक्सटेंशन के वीच पहली टनल वोरिंग मशीन (TBM) के द्वारा 1.4 किमी लंबी सुरंग की खुदाई का काम गुरुवार को डीएमआरसी के मैनेजिंग डायरेक्टर डॉ. मंगू सिह और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों की मौजूदगी में शुरू किया गया।
यह टीवीएम प्रतिदिन 10 मीटर तक खुदाई करने में सक्षम होगी।
फेज-4 के इस नए कॉरिडोर पर जनकपुरी वेस्ट से केशोपुर के वीच का करीव 2.2 किमी लंवा हिस्सा अंडरग्राउंड है। इसी हिस्से पर अप और डाउन लाइन पर मेट्रो की आवाजाही के लिए दो समानांतर सर्कुलर सुरंगों का निर्माण किया जाएगा। इसके लिए 73 मीटर लंवी विशालकाय टनल वोरिंग मशीन को जमीन में उतारने और उसके अलग-अलग हिस्सों को जोड़कर मशीन को शुरू करने लायक वनाने की प्रक्रिया पिछले साल अक्टूबर में ही शुरू कर दी गई थी।
अव इस प्रक्रिया के पूरा होने के वाद मशीन को चालू करे सुरंग की वास्तविक तौर पर खुदाई का काम शुरू हुआ है।
विकासपुरी क्षेत्र से सुरंग की खुदाई का काम पहले से ऑपरेशनल मेट्रो की मजेंटा लाइन की टनल के साथ ही शुरू किया गया है। नई सुरंग का निर्माण जमीन से करीव 14 से 16 मीटर की गहराई पर किया जाएगा। इन सुरंगों में लगभग 2,040 कंक्रीट के पहले से तैयार किए जाने वाले रिंस लगाए जाएंगे।
प्रत्येक सुरंग का आंतरिक व्यास 5.8 मीटर होगा। टनल बनाने का काम लगभग एक साल में पूरा होने की संभावना है। इस टनल के जरिए मेट्रो आउटर रिंग रोड के साथ साथ कई वहुमंजिला इमारतों के बीच से होकर गुजरेगी।